Indian Army Agniveer Selection Process In Hindi 2024 | चयन प्रक्रिया, मेडिकल टेस्ट

Indian Army Agniveer Selection Process In Hindi: भारतीय सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा, एक रैली, दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक फिटनेस परीक्षण, चिकित्सा परीक्षा और एक मेरिट सूची शामिल है। 2024 में भारतीय सेना के अग्निवीर कार्यक्रम के लिए व्यापक चयन प्रक्रिया की जांच  करें।

भारतीय सेना ने विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने के लिए रैली-वार अग्निवीर भर्ती 2024 अधिसूचना जारी की है। राष्ट्रव्यापी भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाता है। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य  भारतीय सशस्त्र बलों में 17.5 से 21 वर्ष की आयु के दोनों लिंगों के व्यक्तियों को सूचीबद्ध करना है।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया में संशोधन किया गया है। यह लेख आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 में शामिल होने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगा . यदि आप चयन प्रक्रिया के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप पूरा लेख पढ़ सकते हैं।

Indian Army Agniveer Selection Process In Hindi 2024

2024 में भारतीय सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process): भारतीय सेना ने हाल ही में अग्निवीर अधिसूचना 2024 जारी की है, जिसमें भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह भर्ती अभियान उम्मीदवारों को भारतीय सेना में चार साल की सेवा अवधि प्रदान करता है। इस प्रारंभिक चरण के समापन पर, 25% उम्मीदवार अपनी सेवानिवृत्ति तक एक स्थायी पद प्राप्त करने के पात्र होंगे।

आर्मी अग्निवीर भर्ती उन व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है जो भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छा रखते हैं। अपनी रुचि सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय सेना अग्निवीर चयन प्रक्रिया से परिचित होना और नवीनतम जानकारी के साथ अद्यतित रहना अनिवार्य है। इस लेख का उद्देश्य वर्ष 2024 में भारतीय सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया का गहन और विस्तृत अवलोकन प्रस्तुत करना  है।

Agniveer Selection Process In Hindi

भारतीय सेना अग्निवीर कार्यक्रम के लिए चयन प्रक्रिया।

भारतीय सेना ने उम्मीदवारों को सूचीबद्ध करने के लिए अग्निवीर कार्यक्रम लागू किया है, और सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में उनके प्रदर्शन से निर्धारित की जाएगी: सामान्य प्रवेश परीक्षा, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षा और मेडिकल टेस्ट/दस्तावेज़ सत्यापन। भर्ती के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को इन सभी चरणों में असाधारण प्रदर्शन का प्रदर्शन करना चाहिए और एक स्कोर प्राप्त करना चाहिए जो भारतीय सेना अग्निवीर कटऑफ को पार करता है। इस दस्तावेज़ में, हम वर्ष 2024 के लिए अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में शामिल विभिन्न चरणों की व्यापक व्याख्या प्रस्तुत करेंगे ।

सेना अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में दो अलग-अलग चरण शामिल हैं: चरण I में पूरे भारत में कंप्यूटर आधारित टेस्ट सेंटरों पर प्रशासित एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस परीक्षा शामिल है, जबकि चरण II में नामित रैली स्थल पर आयोजित एक भर्ती रैली शामिल है। समापन चरणों में दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा और अंततः एक मेरिट सूची शामिल है।

Indian Army Agniveer Selection Process Highlights

17.5 से 21 वर्ष की आयु के व्यक्ति  भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2024  के लिए आवेदन जमा करने के पात्र हैं।केवल उन उम्मीदवारों को जिन्हें आगे के विचार के लिए चुना गया है, उन्हें इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए चुना जाएगा। भारतीय सशस्त्र बलों में अग्निपथ योजना चयनित उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के लिए अग्निवीर के रूप में सेवा करने का अवसर प्रदान करती है।

योजना का नामअग्निपथ योजना
नौकरी किसकी हैकेंद्र सरकार की
पद का नामरैली-वार विभिन्न पदों पर भर्ती
सेवा अवधि4 वर्ष
प्रशिक्षण अवधि10 सप्ताह से 6 महीने
नौकरी का स्थानभारत के सीमावर्ती राज्य
आवश्यक योग्यता8वीं/10वीं/12वीं पास
चयन प्रक्रिया 1. कॉमन एंट्रेंस एग्जाम,
2. फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट
3. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://joinindianarmy.nic.in/

Indian Army Agniveer Common Entrance Examination

2024 में भारतीय सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया में  सामान्य प्रवेश परीक्षा शामिल है।

भारतीय सेना अग्निवीर कॉमन एंट्रेंस परीक्षा में निम्नलिखित घटक शामिल हैं:

  1. अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल हैं।
  2. प्रश्नों की संख्या और परीक्षण की अवधि आवेदन की श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है।
  3. उम्मीदवारों को एक घंटे की समय सीमा के भीतर कुल 50 प्रश्नों का उत्तर देना आवश्यक हो सकता है,  या वैकल्पिक रूप से,  दो घंटे की समय सीमा के भीतर 100 प्रश्नों का उत्तर देना आवश्यक हो सकता  है।
  4. प्रत्येक गलत उत्तर के परिणामस्वरूप 0.25% अंक (नकारात्मक अंकन) की कटौती होगी।
  5. सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे
  6. जिन प्रश्नों का प्रयास नहीं किया गया है उन्हें कोई अंक नहीं दिया जाएगा।
  7. प्रयास किए गए सभी प्रश्न, चाहे वे समीक्षा के लिए चिह्नित हों, मूल्यांकन के लिए विचार किया जाएगा।

Indian Army Agniveer Exam Pattern 2024

2024 में भारतीय सेना अग्निवीर के लिए परीक्षा पैटर्न: प्रदान की गई तालिकाओं में भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए विशिष्ट परीक्षा पैटर्न पर व्यापक जानकारी है।

AGNIVEER जनरल ड्यूटी (GD) और ट्रेड्समैन (TDN)

विषयप्रश्नों की संख्याअंकपास मार्क्स 
सामान्य ज्ञान153035 
सामान्य विज्ञान1540 
गणित1530 
लॉजिकल रीजनिंग 510 
कुल50100 
AGNIVEER TECH (एविएशन ट्रेड (Avn) और गोला बारूद (AMN) परीक्षक)
विषयप्रश्नों की संख्याअंकपास मार्क्स
सामान्य ज्ञान और तर्क104080
गणित1560
भौतिक विज्ञान1560
रसायन शास्त्र1040
कुल50200

AGNIVEER क्लर्क और स्टोर कीपर

भाग Iविषयप्रश्नों की संख्याअंकपास मार्क्स
सामान्य ज्ञान52032
सामान्य विज्ञान520
गणित1040
कंप्‍यूटर520
25100
पेपर IIसामान्य अंग्रेजी2510032

Indian Army Agniveer Physical Test In Hindi

2024 में भारतीय सेना अग्निवीर के लिए चयन प्रक्रिया में  एक शारीरिक मानक परीक्षण शामिल है।

लंबाई, छाती और वजन के संबंध में शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए निम्नलिखित आवश्यक शर्तें हैं। उम्मीदवार का वजन उनकी ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए, जो महत्वपूर्ण है।

पदलंबाईछाती (सेमी )
अग्निवीर (जीडी) और अग्निवीर (तकनीकी) (सभी शस्त्र)17077 (छाती फुलाने के बाद) +5
अग्निवीर (क्लर्क/स्टोर कीपर/तकनीकी)16277 (छाती फुलाने के बाद) +5
ट्रेड्समैन (10वीं/8वीं पास)17077 (छाती फुलाने के बाद) +5

Army Agniveer Physical Test (For Males)

सेना अग्निवीर में पुरुषों के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षण

राउन्ड 1.6 किमी दौड़ के लिए समय सीमा1.6 किमी दौड़ के लिए अंकपुल-अप की संख्या)पुल अप्स के लिए मार्क्स9 फीट छलांगज़िग ज़ैग बैलेंस
15 मिनट 30 सेकंड601040क्वालफाइ करना जरूरी हैक्वालफाइ करना जरूरी है
25 मिनट 31 सेकंड से 5 मिनट 45 सेकंड48933
827
721
616

Army Agniveer Physical Test (For Females)

सेना अग्निवीर में महिलाओं के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण

महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण में विशेष रूप से उनकी सहनशक्ति, वेग और निपुणता का मूल्यांकन करने के लिए तैयार किए गए घटकों का एक क्रम शामिल है। 1.6 किलोमीटर की दौड़ एक महत्वपूर्ण घटक है जो किसी व्यक्ति के कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करता है।

  1. ग्रुप I में महिला उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट और 30 सेकंड या उससे कम समय में पूरी करनी होगी। इसके विपरीत, समूह II के व्यक्तियों को 8 मिनट की समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करना आवश्यक है  । यह भेदभाव विभिन्न श्रेणियों के बीच शारीरिक योग्यता के विविध मानदंडों को दर्शाता है।
  2. इसके अलावा, उम्मीदवारों का मूल्यांकन लंबी कूद स्पर्धा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, जहां योग्यता मानदंडों को पूरा करने के लिए उन्हें न्यूनतम 10 फीट की दूरी हासिल करनी होगी 
  3. ऊंची कूद के लिए 3 फीट की ऊंचाई को पार करने की आवश्यकता  होती है  , जिससे किसी की विस्फोटक शक्ति और लचीलेपन का प्रदर्शन होता है। शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को लंबी कूद और ऊंची कूद दोनों को सफलतापूर्वक पास करना होगा।

इसके अलावा, परीक्षण स्थानों की विविध स्थलाकृति को ध्यान में रखते हुए, पहाड़ी क्षेत्रों में अतिरिक्त समय का प्रावधान है। 5000 फीट से 9000 फीट तक की ऊंचाई के लिए  सभी निर्धारित समय  में अतिरिक्त 30 सेकंड जोड़े जाते हैं। इसी तरह,  उच्च इलाकों द्वारा प्रस्तुत कठिनाइयों को दूर करने के लिए 9000 फीट  से 12000 फीट  तक की ऊंचाई के लिए 120 सेकंड की  अतिरिक्त अवधि आवंटित की जाती  है।

Indian Army Agniveer Medical Test In Hindi 2024

Indian Army Agniveer in 2024  के लिए चिकित्सा परीक्षण

केवल शुरुआती दो राउंड के माध्यम से सफलतापूर्वक प्रगति करने वाले उम्मीदवारों को इस चरण के लिए योग्य माना जाएगा। आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने पर, उम्मीदवारों को संदर्भित होने के 5 दिनों के भीतर निर्दिष्ट सैन्य अस्पताल में रिपोर्ट करना होगा  । स्थापित प्रोटोकॉल के अनुपालन में सैन्य अस्पताल द्वारा की गई चिकित्सा परीक्षा 14 दिनों के भीतर समाप्त होने की उम्मीद है  । भारतीय सेना के पास आवेदकों की शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए बाद की परीक्षाओं को संचालित करने का अधिकार क्षेत्र है:

  1. (Blood Haemogram): रक्त हीमोग्लोबिन (एचबी), कुल ल्यूकोसाइट काउंट (टीएलसी), और डिफरेंशियल ल्यूकोसाइट काउंट (डीएलसी) का मूल्यांकन शामिल है।
  2. Urine RE/ME: नैदानिक उद्देश्यों के लिए मूत्र का विश्लेषण।
  3. Biochemistry: जैव रासायनिक मापदंडों की पूरी तरह से जांच।
  4. Blood Sugar Fasting & PP: भोजन से पहले और बाद में रक्त शर्करा के स्तर को मापता है।
  5. (Serum Cholesterol) सीरम कोलेस्ट्रॉल: रक्त सीरम में कोलेस्ट्रॉल सांद्रता की मात्रा।
  6. (Urea, Uric acid, Creatinine) यूरिया, यूरिक एसिड और क्रिएटिनिन का स्तर
  7. एलएफटी (लिवर फंक्शन टेस्ट) में सीरम बिलीरुबिन, सीरम ग्लूटामिक ऑक्सालोएसेटिक ट्रांसएमिनेस (एसजीओटी), और सीरम ग्लूटामिक पाइरुविक ट्रांसएमिनेस (एसजीपीटी) का विश्लेषण शामिल है।
  8. एक्स-रे छाती का : छाती की एक रेडियोग्राफिक परीक्षा पीछे से सामने की ओर ली जाती है, जो आंतरिक संरचनाओं का एक दृश्य प्रदान करती है।
  9. ईसीजी (आर): इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम विशेष रूप से आर तरंग को लक्षित करता है।
  10. नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एब्यूज टेस्ट: इन स्क्रीनिंग को विशेष रूप से मादक दवाओं की उपस्थिति की पहचान करने और मादक द्रव्यों के सेवन की संभावना का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

भारतीय सेना के लिए अंतिम मेरिट सूची अग्निवीर  चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद 2024 में संकलित और जारी की जाएगी  । इस विस्तृत संकलन में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जिन्होंने असाधारण योग्यता का प्रदर्शन किया है और विजयी रूप से भारतीय सेना अग्निवीर चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पार किया है।

अन्य नौकरियों की जानकारी के लिए कृपया होमपेज को जरुर विजिट करें – https://sarkarijobshub.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top