SAIL OCTT Recruitment 2024: पद, योग्यता, वेतन और कार्य

SAIL OCTT Recruitment 2024: अधिकारियों ने sail.co.in में 413 रिक्तियों  के लिए SAIL OCTT भर्ती 2024 जारी की  है। SAIL OCTT जॉब्स के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 फरवरी 2024 से शुरू होगा।

SAIL OCTT Recruitment 2024

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड, एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम, ने सेल के  विभिन्न संयंत्रों / इकाइयों और खानों में 314 ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (प्रशिक्षु) पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 26 फरवरी 2024 को खुलेगा  और 18 मार्च 2024 को बंद  होगा।

SAIL OCTT Recruitment 2024

सेल लिमिटेड ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (ओसीटीटी) के लिए 314 पदों को भरने के लिए डिप्लोमा धारकों से ऑनलाइन आवेदन मांग रहा है  । चुने गए उम्मीदवारों को पूरे देश में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के विभिन्न संयंत्रों, इकाइयों और खानों को सौंपा जाएगा। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदक 26 फरवरी, 2024 और 18 मार्च, 2024  के बीच अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।उम्मीदवारों को  इस लेख में SAIL Recruitment 2024 के बारे में व्यापक जानकारी की समीक्षा करनी चाहिए.

SAIL OCTT Recruitment 2024 Highlights

2024 में SAIL OCTT के लिए 314 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना  जारी कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन विंडो 26 फरवरी 2024 से  आधिकारिक वेबसाइट www.sail.co.in पर उपलब्ध होगी. आपके संदर्भ के लिए SAIL OCTT अधिसूचना 2024 की मुख्य विशेषताओं को रेखांकित करने वाली एक तालिका नीचे दी गई है  :

संगठन का नामस्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
पोस्ट का नामऑपरेटर-सह-तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (ओसीटीटी)
कुल रिक्तियां314
विज्ञापन सं.01/2024
ऑनलाइन आवेदन शुरू होता है26 फ़रवरी 2024
ऑनलाइन एंड्स अप्लाई करें18 मार्च 2024 से पहले
नौकरी का स्थानपूरे भारत में
चयन प्रक्रिया (Selection Process)सीबीटी | दस्तावेज़ सत्यापन
SAIL Recruitment 2024 आधिकारिक वेबसाइटwww.sail.co.in

2024 सेल OCTT अधिसूचना

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने 22 फरवरी 2024 को एक व्यापक विज्ञापन पोस्ट किया, जिसमें  ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (प्रशिक्षु) के लिए 314 नौकरी के उद्घाटन का खुलासा किया गया। अधिसूचना में भर्ती अभियान के बारे में व्यापक जानकारी शामिल है, जिसमें पदों की संख्या, पंजीकरण तिथियां, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और बहुत कुछ शामिल है। SAIL OCTT Notification 2024 को  PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

SAIL OCTT Vacancy Detail in Hindi

आधिकारिक विज्ञापन ने SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या की घोषणा की है . उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में प्रत्येक स्थिति के लिए विशिष्ट सेल ओसीटीटी रिक्ति विवरण की समीक्षा कर सकते हैं।

पदों का नामरिक्तियां
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (धातुकर्म)57
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (इलेक्ट्रिकल)64
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (मैकेनिकल)100
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (इंस्ट्रूमेंटेशन)39
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (सिविल)18
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (केमिकल)18
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (सिरेमिक)06
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (इलेक्ट्रॉनिक्स)08
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (कंप्यूटर / आईटी)20
ऑपरेशन सह तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (ड्राफ्ट्समैन)02
कुल पद314

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का लिंक  आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार 26 फरवरी 2024 को आधिकारिक वेबपेज @sail.co.in पर  सक्रिय हो जाएगा  . विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदक 18 मार्च, 2024  की समय सीमा तक अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।यहां सेल ओसीटीटी जॉब्स के लिए ऑनलाइन आवेदन पृष्ठ का सीधा लिंक दिया गया है।

SAIL OCTT 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक  वर्तमान में निष्क्रिय है।

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

SAIL OCTT आवेदन पत्र 2024 जमा करने के लिए यहां महत्वपूर्ण चरण दिए गए हैं :

चरण 1: www.sail.co.in पर सेल लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और www.sailcareers.com पर करियर पेज पर पहुंचें।

चरण 2: “लॉगिन” पर क्लिक करें। यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) पूरा करें। फिर, “पंजीकृत उपयोगकर्ता” पर क्लिक करें और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 3: यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, तो “पंजीकृत उपयोगकर्ता” चुनें और अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 4: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके और ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन पत्र को पूरा करें।

चरण 5: सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद आवेदन जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र प्रिंट करें।

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क

आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा जैसा कि नीचे दी गई तालिका में निर्दिष्ट है।

उम्मीदवारआवेदन शुल्क (Application Fees)
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएसरु. 500/-
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएसएम/विभागीय उम्मीदवाररु. 200/-

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

SAIL OCTT Vacancy 2024  के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा.सेल ओसीटीटी के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं, जो शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा को कवर करते हैं।

SAIL OCTT शैक्षिक योग्यता

SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए न्यूनतम आवश्यक योग्यताएं नीचे दी गई हैं:

पोस्ट का नामशैक्षणिक योग्यता
OCTT – धातुकर्मसंस्थान से धातुकर्म इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – विद्युतीयसंस्थान से इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – यांत्रिकसंस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक
OCTT – इंस्ट्रूमेंटेशनसंस्थान से इंस्ट्रूमेंटेशन / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक्स / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल / इंस्ट्रूमेंटेशन एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – सिविलसंस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – रासायनिकसंस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – सिरेमिकसंस्थान से सिरेमिक इंजीनियरिंग (पूर्णकालिक) में 3 साल का डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – इलेक्ट्रॉनिक्ससंस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – कंप्यूटर/ITसंस्थान से कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में 3 साल (पूर्णकालिक) डिप्लोमा के साथ मैट्रिक।
OCTT – ड्राफ्ट्समैनमैट्रिक के साथ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / मैकेनिकल इंजीनियरिंग / आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में 3 साल का पूर्णकालिक डिप्लोमा और ड्राफ्ट्समैन / डिजाइन सहायक के रूप में 01 (एक) वर्ष का अनुभव, औद्योगिक / वाणिज्यिक प्रतिष्ठान में ड्राइंग तैयारी के लिए ऑटोकैड सिस्टम में काम किया है।

उल्लिखित योग्यता के लिए न्यूनतम योग्यता अंक  यूआर उम्मीदवारों के लिए 50% और  ओबीसी / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 40% हैं, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / विभागीय उम्मीदवारों के लिए आरक्षित पदों के साथ।

SAIL OCTT Age Limit

SAIL OCTT के लिए आयु सीमा 18.03.2024 तक निर्धारित की गई है।SAIL OCTT Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा  इस प्रकार है:

न्यूनतम आयु सीमाअधिकतम आयु सीमा
18 वर्ष28 वर्ष

2024 SAIL OCTT चयन प्रक्रिया

SAIL ऑपरेटर-कम-तकनीशियन (ट्रेनी) – (OCTT) भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया  में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में  दो खंडों में विभाजित 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे:  डोमेन ज्ञान पर 50 प्रश्न और एप्टीट्यूड टेस्ट पर 50 प्रश्न। सीबीटी 90 मिनट तक चलेगा  । सीबीटी में न्यूनतम उत्तीर्ण स्कोर यूआर/ईडब्ल्यूएस पदों के लिए 50वें पर्सेंटाइल और एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर)/पीडब्ल्यूबीडी पदों के लिए 40वां पर्सेंटाइल निर्धारित किया जाएगा। योग्यता अंक प्रत्येक स्थिति या अध्ययन के क्षेत्र के लिए व्यक्तिगत रूप से गणना की जाएगी।

• प्रमाणपत्र सत्यापन: कंप्यूटर-आधारित परीक्षण के बाद, सफल उम्मीदवारों को पद पर नियुक्त होने से पहले अपने दस्तावेजों की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए एक सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

SAIL OCTT भर्ती 2024: Work Profile

SAIL OCTT भर्ती 2024 के तहत चुने गए उम्मीदवारों को ऑपरेटर कम टेक्नीशियन ट्रेनी (OCTT) के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह एक प्रशिक्षण पद है, इसलिए वास्तविक कार्य प्रोफ़ाइल कुछ हद तक भिन्न हो सकता है।

सामान्य रूप से, OCTT के कार्य में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • उत्पादन उपकरणों का संचालन और रखरखाव: इसमें मशीनों, औजारों, और अन्य उपकरणों को चलाना, उनकी मरम्मत करना, और उनका रखरखाव करना शामिल है।
  • गुणवत्ता नियंत्रण: उत्पादन प्रक्रिया के दौरान गुणवत्ता मानकों को बनाए रखना और उत्पादों की गुणवत्ता का निरीक्षण करना।
  • सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन: कार्यस्थल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करना।
  • डेटा प्रविष्टि और रिपोर्टिंग: उत्पादन से संबंधित डेटा दर्ज करना और रिपोर्ट तैयार करना।
  • टीम वर्क और संचार: अन्य कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करना और प्रभावी ढंग से संवाद करना।

विशिष्ट कार्य प्रोफ़ाइल इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस विभाग में तैनात हैं, जैसे कि:

  • मैकेनिकल विभाग: मशीनों और उपकरणों का संचालन और रखरखाव।
  • विद्युत विभाग: विद्युत उपकरणों का संचालन और रखरखाव।
  • इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग: नियंत्रण उपकरणों का संचालन और रखरखाव।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक सामान्य विवरण है। वास्तविक कार्य प्रोफ़ाइल के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया SAIL की आधिकारिक वेबसाइट या विज्ञापन अधिसूचना देखें।

SAIL OCTT Salary 2024

2024 में SAIL OCTT के लिए वेतन (Salary): ऑपरेटर-सह-तकनीशियन (प्रशिक्षु) – (ओसीटीटी) पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों  को 2 साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा, जिसे यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त 2 साल के लिए बढ़ाया जा सकता  है। उम्मीदवारों को एक निश्चित वेतन के रूप में 10,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।पहले वर्ष के लिए 16,100 रुपये और पहले वर्ष के लिए 16,100 रुपये और पहले वर्ष के लिए 16,100 रुपये का भुगतान किया जाता है।प्रशिक्षण के दूसरे वर्ष के लिए 18,300। उन्हें मानार्थ चिकित्सा लाभ प्राप्त होंगे और संगठन की नीतियों के अनुसार छोड़ दिया जाएगा।

ii) सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने पर, वे एस-3 ग्रेड में स्थायी रोजगार के लिए पात्र होंगे, जिसका वेतनमान 10,000/- रुपये है। 26,600-3%-38,920/-(एस-3)। नियमितीकरण में मूल वेतन, औद्योगिक महंगाई भत्ता, कैफेटेरिया दृष्टिकोण के तहत अनुलाभ, अन्य भत्ते, अंशदायी भविष्य निधि, ग्रेच्युटी अधिनियम के अनुसार ग्रेच्युटी और कंपनी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वयं और परिवार के लिए मुफ्त चिकित्सा उपचार शामिल होंगे।

Visit Home page for more updates – https://sarkarijobshub.com/

वैसे तो हमने यहां सभी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन यदि फिर भी हमसे कुछ छूट गया हो तो इसके लिए हम क्षमा चाहेंगे और आप उसे चीज के बारे में भी हमें कमेंट में बताएं हम उसको अभी अपडेट करेंगे और आप तक सटीक जानकारी पहुंचाएंगे धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top