Chandigarh TGT Recruitment 2024 | योग्यता जाँचे और आप भी आवेदन करें

Chandigarh TGT Recruitment 2024: चंडीगढ़ प्रशासन ने 2024 में 303 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) नौकरियों के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती नोटिस की घोषणा की है। संभावित आवेदक 26 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उन्हें 18 मार्च, 2024 तक अपने आवेदन जमा करने होंगे। इच्छुक उम्मीदवार जो पूर्वापेक्षाओं को पूरा करते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर इन पदों के लिए अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। भर्ती अधिसूचना कई पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध करती है जिनके लिए टीजीटी पद उपलब्ध हैं, जैसे अंग्रेजी, हिंदी, गणित और अन्य।

पोस्ट 2024 के लिए चंडीगढ़ टीजीटी भर्ती के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगा। दस्तावेज़ में पात्रता आवश्यकताएं, उपलब्ध पदों के बारे में जानकारी, आवेदन करने के निर्देश, चयन प्रक्रिया की बारीकियां और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल होगी।

Chandigarh TGT Recruitment 2024 Notification

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग अब वर्ष 2024 के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर रहा है। इच्छुक आवेदक अपने आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, chdeducation.gov.in पर 18 मार्च, 2024 को शाम 5:00 बजे तक जमा कर सकते हैं। शुल्क का भुगतान 2 मार्च, 00 को दोपहर 21:2024 बजे तक किया जाना चाहिए।

संगठनचंडीगढ़ शिक्षा विभाग
नौकरी का स्थानचंडीगढ़
पोस्ट का नामशिक्षक
नौकरी का स्तरराज्यीय
Chandigarh TGT वेतनRs 45,000 to Rs 56,000,
कुल रिक्तियां303 पद
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख26 फ़रवरी 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि18 मार्च 2024 से पहले

भर्ती प्रयास का उद्देश्य स्थायी आधार पर विभिन्न विषयों में 303 टीजीटी पदों को भरना है। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रारूप में होगी और इसमें कुल 150 अंक होंगे।

भर्ती परीक्षा की तारीख जल्द ही विभाग की वेबसाइट पर घोषित की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि के संबंध में किसी भी संशोधन के लिए विभाग की वेबसाइट की अक्सर निगरानी करनी चाहिए। भर्ती प्रक्रिया से संबंधित किसी भी संशोधन या अधिसूचना पर अपडेट किया जाना महत्वपूर्ण है।

Chandigarh TGT Vacancy 2024

चंडीगढ़ प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) रिक्ति 2024: चंडीगढ़ प्रशासन के शिक्षा विभाग ने चंडीगढ़ टीजीटी नौकरी 2024 के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) रिक्तियों के लिए नौकरी की घोषणा जारी की है। इच्छुक व्यक्ति 26 फरवरी से 18 मार्च, 2024 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तालिका में प्रस्तुत नौकरी के विवरण यहां दिए गए हैं:

विषयपदों की संख्या
डीपीई (Diploma in Primary Education)35
अंग्रेज़ी14
ललित कलाएँ54
हिंदी17
गृह विज्ञान19
गणित8
संगीत15
पंजाबी19
संस्कृत24
विज्ञान चिकित्सा (Medical Science)26
विज्ञान गैर-चिकित्सा (Non-Medical Science )48
सामाजिक अध्ययन24
कुल303

Chandigarh TGT Recruitment 2024 पात्रता मानदंड:

Chandigarh TGT Recruitment 2024 के लिए पात्रता आवश्यकताएँ नीचे दी गई हैं:

  1. आवेदकों की आयु 21 जनवरी, 37 तक 1 से 2024 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवार अधिकतम आयु प्रतिबंध के संशोधन के लिए पात्र हो सकते हैं।
  2. आवेदकों के पास न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री, बीएड डिग्री होनी चाहिए, और सीटीईटी पेपर II परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना में प्रत्येक विषय के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड शामिल हैं।
  3. चंडीगढ़ प्रशासन के दिशानिर्देशों के अनुसार सफल उम्मीदवारों को ₹ 9300-34800 की सीमा के भीतर वेतन मिलेगा, ₹ 4600 (स्तर -7) के ग्रेड वेतन के साथ।

Apply Online For Chandigarh TGT Recruitment 2024

चंडीगढ़ प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) भर्ती 2024 के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करें।: चंडीगढ़ TGT भर्ती 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

1. आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाएं।

2. होमपेज पर ‘Recruitments’ पर क्लिक करें.

3. कृपया टीजीटी (मास्टर्स और मिस्ट्रेस) की भर्ती पर किसी भी घोषणा के लिए ‘यहां क्लिक करें->’ लेबल वाले अनुभाग पर जाएं। (दिए गए चित्र अनुसार पहले वाले लिंक को चुनें)

4. आवेदन लिंक पर क्लिक करें और जारी रखने के लिए पंजीकरण करें। पंजीकरण करने के बाद, सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र को पूरा करें। आवेदन जमा करने से पहले अपनी प्रविष्टियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना सुनिश्चित करें।

5.फॉर्म को पूरा करें, आवश्यक कागजात संलग्न करें, भुगतान करें और फिर आवेदन जमा करें।

6.आवेदन जमा करने पर, आपको अतिरिक्त जानकारी सहित एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा। भविष्य में उपयोग के लिए अपना आवेदन नंबर बनाए रखना याद रखें।

आवेदन शुल्क | Application Fees

सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 100 रुपये और अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए 50 रुपये। बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (PwBD) को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हम अनुशंसा करते हैं कि सभी उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

Selection Process For Chandigarh TGT Recruitment 2024

Chandigarh TGT 2024 चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन के लिए मूल्यांकन किया जाएगा. परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 40% अंक होने चाहिए। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि गलत उत्तर प्रदान करने पर 0.25 अंकों की कटौती होगी। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि साक्षात्कार चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा।

चंडीगढ़ टीजीटी भर्ती 2024 उन योग्य आवेदकों के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करती है जो प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक बनना चाहते हैं। अलग-अलग विषयों में 303 वैकेंसी हैं। इच्छुक लोगों को पात्रता मानदंडों की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए और चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा प्रदान की गई आवेदन प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। यह भर्ती पहल रोजगार के अच्छे अवसर प्रदान करती है और चंडीगढ़ में शैक्षिक वातावरण में इजाफा करती है।

Visit Home Page For More Updates – https://sarkarijobshub.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top