NDA previous year question paper PDF: 5-6 वर्ष के प्रश्न पत्र, 2018 से 2023 तक पीडीएफ डाउनलोड करें

NDA previous year question paper PDF: सामान्य क्षमता और गणित परीक्षणों के लिए एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को अद्यतन किया गया है, जो उम्मीदवारों को उनकी ताकत और कमजोरियों का आकलन करने और उनकी तैयारी में सुधार करने के लिए एक सहायक उपकरण प्रदान करता है। एनडीए प्रश्न पत्र 2024 में अर्थशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति और वर्तमान घटनाओं जैसे विषय शामिल हैं। पेपर हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और इसे यूपीएससी की वेबसाइट से या आधिकारिक लिंक के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। पेपर का कठिनाई स्तर मध्यम रूप से कठिन है, जिसमें त्रिकोणमिति, ऊंचाई और दूरी, संभावना, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, द्विघात समीकरण और अन्य विषयों को कवर करने वाले प्रश्न शामिल हैं।

NDA previous year question paper PDF

एनडीए पिछले साल प्रश्न पत्र अगले परीक्षण के लिए तैयार होने के लिए एक सहायक उपकरण है। गणित और सामान्य क्षमता परीक्षणों के लिए समाधान पीडीएफ के साथ एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को उम्मीदवारों द्वारा उनकी ताकत और कमजोरियों का आकलन करने और समग्र रूप से तैयारी के स्तर में सुधार करने के लिए पूरा किया जाना चाहिए।

एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पुस्तिका को हल करके परीक्षा में आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों में अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। इस ज्ञान के आधार पर, वे तब एक मजबूत रणनीति की योजना बना सकते हैं। जनरल एबिलिटी टेस्ट और गणित दो विषय हैं जो एनडीए प्रश्न पत्र 2024 बनाते हैं। यहां हिंदी और अंग्रेजी में समाधान पीडीएफ के साथ एनडीए पिछले साल के प्रश्न पत्र के लिए सीधा डाउनलोड लिंक दिया गया है।

समाधान के साथ एनडीए पिछले साल के प्रश्न पत्र

संघ लोक सेवा आयोग के लिए जीएटी और गणित पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। वे समाधान पुस्तिका के साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के माध्यम से काम करके पिछले कुछ दशकों में एनडीए 2024 परीक्षा में शामिल प्रश्नों की कठिनाई की डिग्री और प्रमुख विषयों का विश्लेषण कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एनडीए पिछले वर्ष प्रश्न पत्र उनकी सामान्य समय प्रबंधन क्षमताओं के साथ-साथ उनकी गति और सटीकता में सुधार करेगा। समाधान पीडीएफ के साथ एनडीए पिछले साल के प्रश्न पत्र के हिंदी और अंग्रेजी संस्करण ों को डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक प्राप्त करें।

NDA previous year question paper PDF

NDA previous year question paper PDF: अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर, यूपीएससी 2018 से 2023 तक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षाओं के लिए आधिकारिक प्रश्न पत्र प्रकाशित करता है। वे समाधान के साथ पिछले वर्ष के एनडीए प्रश्न पत्र को हल करके सबसे हालिया परीक्षा आवश्यकताओं, एनडीए पाठ्यक्रम और पिछले वर्षों में कवर किए गए विषयों की बेहतर समझ हासिल करेंगे।

उम्मीदवार बेहतर तैयार होंगे यदि वे पिछले वर्षों से एनडीए प्रश्न पत्र ों को पूरा करते हैं। समाधान के साथ एनडीए पिछले साल प्रश्न पत्र पीडीएफ आगामी एनडीए 2024 परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

वर्षगणितशास्‍त्रजनरल एबिलिटी टेस्ट
एनडीए 1 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2023यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2023यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 1 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2022यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2022यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 1 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2021यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2021यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 1 और 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2020यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 1 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2019यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2019यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 1 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2018यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें
एनडीए 2 प्रश्न पत्र पीडीएफ 2018यहाँ डाउनलोड करेंयहाँ डाउनलोड करें

एनडीए पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करने के लाभ

आगामी परीक्षा के लिए तैयार होने के लिए सबसे अच्छे अध्ययन उपकरणों में से एक एनडीए पिछले वर्ष का प्रश्न पत्र है। एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पूरा करने के कई फायदे हैं, जिनके उत्तर नीचे दिए गए हैं।

• एनडीए पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन आपकी परीक्षा-दिन की सटीकता, गति और समय प्रबंधन में सुधार करेगा।

• एनडीए प्रश्न पत्र का उत्तर देने से वे अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं को इंगित कर पाएंगे और उच्च परीक्षा स्कोर प्राप्त करने के लिए उन्हें सुधारने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

• परीक्षा ट्रेंडिंग विषय, प्रश्न भार, और कठिनाई स्तर सभी को समाधान पीडीएफ के साथ एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करके बेहतर ढंग से समझा जा सकता है।

एनडीए पिछले वर्ष प्रश्न पत्र विश्लेषण

एनडीए के पिछले साल के प्रश्नपत्रों के विश्लेषण के अनुसार, गणित और जीएटी प्रश्नपत्रों में पूछे गए प्रश्नों का समग्र कठिनाई स्तर मामूली कठिन होगा। परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया इंगित करती है कि गणित परीक्षा के प्रश्न चुनौतीपूर्ण थे।

एनडीए मैथ्स के पेपर में त्रिकोणमिति, ऊंचाई और दूरी, संभाव्यता, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, द्विघात समीकरण और अन्य विषयों पर प्रश्न शामिल थे। इसके विपरीत, एनडीए जनरल एबिलिटी टेस्ट में अर्थशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति और वर्तमान घटनाओं सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी।

एनडीए प्रश्न पत्र पैटर्न 2024

परीक्षा प्रारूप, अनुभाग गणना, प्रश्नों की कुल संख्या, अधिकतम स्कोर और भर्ती प्राधिकरण द्वारा स्थापित अंकन योजना को समझने के लिए, उम्मीदवारों को एनडीए प्रश्न पत्र पैटर्न की समीक्षा करनी चाहिए। लिखित परीक्षा के लिए, नीचे दिए गए एनडीए प्रश्न पत्र पैटर्न 2024 को देखें।

विषयगणितशास्‍त्रजनरल एबिलिटी टेस्ट
प्रश्नों की कुल संख्या120150
अधिकतम अंक300600
सही उत्तर के लिए अंक2.5 अंक4 अंक
गलत उत्तर के लिए अंक-0.83 अंक-1.33 अंक
मियाद2.5 घंटे2.5 घंटे

ध्यान देने वाली बात है कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी इसलिए जल्दबाजी में हड़बड़ा के साथ कोई भी गलत प्रश्न चयन न करें सबसे पहले जिन प्रश्नों पर आपको पूर्ण विश्वास हो उन्हें ही चयनित करें। धन्यवाद

Visit Home Page For More Updates – https://sarkarijobshub.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top