UP Police Constable Bharti 2024 | 60244 पदों के लिए आवेदन करें @apply here

UP Police Constable Bharti : उत्तर प्रदेश जनसंपर्क बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने आगामी 2023 भर्ती सत्र में उप निरीक्षकों और कांस्टेबलों सहित अधिकारियों के लिए 60244 रिक्त पदों की घोषणा की है। आधिकारिक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफ 23 दिसंबर, 2023 को प्रकाशित की गई थी। आवेदकों की बड़ी संख्या के कारण भर्ती प्रक्रिया तीव्र होने की उम्मीद है। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को यूपीपीआरपीबी वेबसाइट पर जाना होगा, विज्ञापन को अच्छी तरह से पढ़ना होगा, पंजीकरण फॉर्म भरना होगा, स्कैन किए गए दस्तावेज़ जमा करना होगा और ऑनलाइन भुगतान विकल्पों का उपयोग करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है।

UP Police Constable Bharti

यूपी पुलिस कांस्टेबल पद 2023 में लिपिक कर्तव्यों, कंप्यूटर ऑपरेटर/प्रोग्रामर, कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर सिविल, जेल वार्डन और खेल कोटा नागरिक पुलिस सहित बड़ी संख्या में रिक्तियां हैं। आवेदकों को हाई स्कूल स्नातक सहित आयु प्रतिबंध और शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। चयन प्रक्रिया व्यवस्थित है, जिसमें चार भाग की परीक्षा होती है जिसमें गणितीय और मानसिक क्षमता, सामान्य हिंदी, सामान्य विज्ञान और तर्क/मानसिक योग्यता/आईक्यू शामिल होती है। यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन 2023 में छठा और सातवां सीपीसी वेतनमान, ग्रेड वेतन और मूल वेतन शामिल है।

आगामी 2023 भर्ती सत्र में उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 60224 सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल और अन्य पदों पर भर्ती होनी है। 23 दिसंबर 2023 को, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा आधिकारिक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना पीडीएफ www.uppbpb.gov.in पर प्रकाशित की गई थी। उत्तर प्रदेश में पुलिस बल में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक बड़ा मौका है। यूपी पुलिस भर्ती 2023 की जानकारी अब उम्मीदवारों के लिए समीक्षा के लिए उपलब्ध है।

इस लेख में क्या है ?

UP Police Constable Bharti 2024 in Hindi | Article Overview

यूपी पुलिस भर्ती 2023 में कांस्टेबल सहित विभिन्न पदों के लिए लगभग 62424 रिक्तियां हैं। जो कोई भी आवश्यकताओं को पूरा करता है वह भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू कर सकता है। यूपी पुलिस भारती 2023 में आवेदकों की बड़ी संख्या (लगभग 20 लाख) के कारण तीव्र प्रतिस्पर्धा होने का अनुमान है, इसलिए अच्छी तरह से तैयार होना महत्वपूर्ण है।

नौकरी देने वाली संस्थानयूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी)
राज्यउत्तर प्रदेश
रिक्तिपुलिस कांस्टेबल, फायरमैन और अन्य
कुल नौकरियां60,244
आवेदन/ शुल्क जमा करने की प्रारंभ तारीख27 दिसंबर 2023
आवेदन/ शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख16 जरी 2024
संशोधन करने की अंतिम तारीख18 जनवरी 2024
Admit Card कब जारी होगा10 फरवरी 2024
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि18 फरवरी 2024
भर्ती प्रक्रिया1. लिखित परीक्षा
2. पीईटी और पीएसटी परीक्षा
3. DV प्रक्रिया
4. चिकित्सा परीक्षा (medical)
  वेबसाइटuppbpb.gov.in

जानिए परीक्षा, उम्मीदवार, दावेदारी का समीकरण

पदों की संख्याआवेदनों की संख्याहर एक पद के लिए पुरुष दावेदारों की संख्याहर एक पद के लिए महिला दावेदारों की संख्या
60,22450,14,00083125

2024 में यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए पंजीकरण फॉर्म

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 नोटिस जारी किया गया था। जो लोग यूपी पुलिस भारती 2023 के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, चाहे वे पुरुष हों या महिला, उन्हें चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, पात्रता आवश्यकताओं और बहुत कुछ के बारे में जानने के लिए विज्ञापन को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। इसके नीचे आपको यूपी पुलिस रिक्ति 2023 का डाउनलोड लिंक मिलेगा।

UP Police Constable Bharti 2024 Important Dates

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए मुख्य तिथियां: यदि आप उत्तर प्रदेश पुलिस बल में शामिल होने का मौका तलाश रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से यूपी पुलिस कांस्टेबल रिक्ति 2023 की जांच करनी चाहिए। यूपी पुलिस अधिसूचना में निम्नलिखित कार्यक्रम की आधिकारिक तारीखों की भी घोषणा की गई है। यूपी पुलिस भारती 2023 की तारीखें महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उम्मीदवारों को उनकी जांच करना सुनिश्चित करना चाहिए।

आयोजनदिनांक
आधिकारिक अधिसूचना जारीघोषित की जाएगी
ऑनलाइन पंजीकरण की आरंभ तिथि27 दिसंबर 2023
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि16 जनवरी 2024
यूपी पुलिस एडमिट कार्ड 202418 जनवरी 2024
यूपी पुलिस लिखित परीक्षा 2024घोषित की जाएगी
यूपी पुलिस परिणाम 2024घोषित की जाएगी
यूपी पुलिस फिजिकल टेस्टघोषित की जाएगी
यूपी पुलिस अंतिम परिणाम 2024घोषित की जाएगी

2024 में यूपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए अभी आवेदन करें!

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कुल 60,244 कांस्टेबल पदों के लिए 27 दिसंबर 2023 को www.uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अंतिम समय में किसी भी तकनीकी कठिनाई से बचने के लिए, उम्मीदवारों को विशिष्ट समय सीमा से पहले आवेदन पत्र पूरा करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाता है। 16 जनवरी 2024 तक आप यूपी पुलिस भर्ती के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय होने के बाद हम इस लेख को लिंक के साथ अपडेट करेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक अब यूपी पुलिस कांस्टेबल रिक्ति 2024 देख सकते हैं क्योंकि आधिकारिक यूपीपीएससी पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना जारी कर दी गई है। 2023 यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. यूपी पुलिस की वेबसाइट तक पहुंचने के लिए http://uppbpb.gov.in/ पर जाएं।
  2. दूसरा चरण होमपेज पर जाना और लिंक किए गए “यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024” को ढूंढना है।
  3. इससे पहले कि आप आवेदन के साथ आगे बढ़ें, सुनिश्चित करें कि आपने सभी निर्देशों और दिशानिर्देशों को पढ़ लिया है और पूरी तरह से समझ लिया है।
  4. चौथा चरण पंजीकरण फॉर्म को पूरी तरह और सही ढंग से भरना है।
  5. सफलतापूर्वक पंजीकृत होने के बाद, आपको दिए गए लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें।
  6. सभी आवश्यक दस्तावेजों, जैसे डिप्लोमा, पहचान पत्र और पासपोर्ट आकार के फोटो के स्कैन किए गए संस्करण जमा करें। सत्यापित करें कि वे दिशानिर्देशों के अनुसार सही आकार और प्रारूप हैं।
  7. अपना आवेदन शुल्क जमा करने के लिए कई ऑनलाइन भुगतान विकल्पों में से एक का उपयोग करें। काम पूरा करने के बाद, आगे बढ़ने के लिए सबमिट बटन दबाएं।
  8. यह अनुशंसा की जाती है कि आप भरे हुए आवेदन पत्र और अपने रिकॉर्ड की रसीद का प्रिंट आउट ले लें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल आवेदन शुल्क । Application Fees

यूपी पुलिस भर्ती में आवेदन करने के लिए एक शुल्क जुड़ा हुआ है। सामान्य/ओबीसी श्रेणी के लिए आवेदन करने के लिए आपको रुपये का भुगतान करना होगा। 400/- नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड जैसी ऑनलाइन पद्धति का उपयोग करके। दूसरी ओर, एससी/एसटी वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। यूपी पुलिस आवेदन शुल्क 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी निम्नलिखित तालिका में पाई जा सकती है

वर्गआवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसीरु. 400/-
एससी/एसटीछूट प्राप्त

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती वितरण । Vacancy Distribution Cast Wise

2023 में उत्तर प्रदेश राज्य में पुलिस अधिकारियों के लिए बड़ी संख्या में रिक्तियां होने की संभावना है, जिसमें अनुमानित 62,424 पद उपलब्ध होंगे। उपलब्ध पदों में लिपिक कर्तव्य, कंप्यूटर ऑपरेटर/प्रोग्रामर, कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर सिविल, जेल वार्डन और खेल कोटा नागरिक पुलिस सहित अन्य शामिल हैं। यूपी पुलिस भारती 2023 में इनमें से प्रत्येक पद के लिए रिक्तियों की अनुमानित संख्या नीचे दी गई तालिका में दिखाई गई है:

वर्गरिक्त पद
सामान्य24102
ईडब्ल्यूएस6024
ईबीसी16264
अनुसूचित जाति12650
अनुसूचित जनजाति1204
कुल60244

2024में यूपी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवश्यकताएँ

इच्छुक व्यक्ति 2024 में प्रतिष्ठित उत्तर प्रदेश पुलिस बल के कांस्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को चयन प्रक्रिया और यूपी पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड 2024 से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। महत्वपूर्ण बिंदुओं का सारांश यहां दिया गया है।

मानदंडविवरण
शैक्षणिक योग्यताजिन उम्मीदवारों ने अपनी 12वीं कक्षा (10+2) पूरी कर ली है, वे यूपी पुलिस कांस्टेबल रिक्ति 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। विस्तृत पद-वार योग्यता के लिए, आधिकारिक अधिसूचना देखी जानी चाहिए।
यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमान्यूनतम आयु: 18 वर्षअधिकतम आयु: 23 वर्ष
आवेदन शुल्कसामान्य और ओबीसी उम्मीदवार: 400/- रुपयेयूपी राज्य के आरक्षित उम्मीदवार: कोई शुल्क नहीं
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) दस्तावेज़ सत्यापनचिकित्सा परीक्षण

यूपी पुलिस कांस्टेबलों के लिए आयु प्रतिबंध और प्रक्रियाएं

यूपी पुलिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा, एक बुनियादी मानदंड, को पूरा करना होगा। लिंग और श्रेणी-विशिष्ट आयु आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक श्रेणी के लिए आयु प्रतिबंध और अपवाद यहां विस्तृत हैं।

वर्गआयु सीमाअतिरिक्त छूट
सामान्य (पुरुष)18 – 23एन/ए
सामान्य (महिला)18 – 26एन/ए
ओबीसी/एससी/एसटी (पुरुष)18 – 285 साल
ओबीसी/एससी/एसटी (महिला)18 – 315 साल

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए शैक्षिक योग्यता

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में कुछ शैक्षणिक आवश्यकताएं हैं जिन्हें आवेदकों को पूरा करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि तक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल या समकक्ष कार्यक्रम से स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों से जुड़ने और समझने की अपनी क्षमता प्रदर्शित करनी चाहिए, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होता है कि उनके पास शैक्षणिक योग्यता का मूलभूत स्तर है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया । Selection Process

यूपी पुलिस भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया विभिन्न नौकरियों के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को खोजने का एक व्यवस्थित दृष्टिकोण है। संभावित उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाता है और अंततः उन्हें कई चरणों से गुजरने के बाद चुना जाता है। यूपी पुलिस कांस्टेबलों के चयन की प्रक्रिया नीचे विस्तार से दी गई है।

चरणोंविवरण
ऑनलाइन परीक्षासफलतापूर्वक जमा किए गए आवेदन पत्र वाले उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए पात्र हैं। परीक्षा में कुल 300 अंकों के साथ 4 विषयों से 150 प्रश्न होते हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन लागू है।
शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने से उम्मीदवार पीईटी में भाग ले सकते हैं, जो उनकी शारीरिक दक्षता का आकलन करता है। यह चरण क्वालीफाइंग प्रकृति का है।
शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)पीईटी के बाद, उम्मीदवार पीएमटी के लिए आगे बढ़ते हैं, जहां उनकी ऊंचाई और छाती (पुरुषों के लिए) मापी जाती है। यह चरण भी क्वालीफाइंग प्रकृति का है।
विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)पिछले चरणों से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को भूमिका के लिए उनकी फिटनेस निर्धारित करने के लिए एक विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) से गुजरना पड़ता है।
दस्तावेज़ सत्यापनअंतिम चरण में औपचारिक रूप से शामिल होने से पहले अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों के मूल दस्तावेजों की प्रामाणिकता की पुष्टि करना शामिल है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न । UP Constable Exam Pattern

आप यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पैटर्न 2023 में देख सकते हैं कि परीक्षा के विभिन्न भागों में प्रश्न और अंक कैसे वितरित किए जाएंगे। एक कुशल अध्ययन योजना तैयार करने के लिए, इस भर्ती के उम्मीदवारों को इस पैटर्न से परिचित होना चाहिए। परीक्षण के कुल चार भाग हैं: गणितीय और मानसिक योग्यता, सामान्य हिंदी, सामान्य विज्ञान, और तर्क/मानसिक योग्यता/बुद्धि।

अनुभाग का नामप्रश्नों की संख्यानिशान
सामान्य विज्ञान3876
सामान्य संख्या3774
संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षण3876
मानसिक योग्यता परीक्षण/ बुद्धि परीक्षण/ तर्कशक्ति3774
कुल150300

पिछले कुछ वर्षों की कटऑफ । UP Constable Previous Cut Off

लिखित परीक्षा के बाद, बोर्ड यूपी पुलिस कट ऑफ 2023 की घोषणा करेगा। यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों को पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंकों का अध्ययन करना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि क्या उम्मीद की जा सकती है। पिछले वर्ष की लिखित परीक्षा के कट-ऑफ अंक देखने के लिए कृपया नीचे दी गई तालिका देखें।

2019 की Cut-Off

सामान्य के लिए 185.34, ओबीसी के लिए 172.32, एससी के लिए 145.39 और एसटी के लिए 114.19 प्रतिशत।

उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल वेतन । UP Constable Salary 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस बल में कांस्टेबलों को विभिन्न तरीकों से मुआवजा दिया जाता है, जिनमें से एक यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन 2023 के माध्यम से है। 6 वें और 7 वें सीपीसी वेतनमान, साथ ही ग्रेड वेतन और मूल वेतन, वेतन संरचना के घटक

वेतन घटकराशि (INR)
छठा सीपीसी वेतनमान5,200 से 20,200 रुपये
ग्रेड पे2,000 रुपये
छठा सीपीसी प्रारंभिक मूल वेतन7,200 रुपये
7वां सीपीसी प्रारंभिक मूल वेतन21,700 रुपये
सकल मासिक वेतन30,000 से 40,000 रु
वार्षिक वेतनरु. 4,20,000 से रु. 4,80,000

Visit Home Page For More Updates – https://sarkarijobshub.com/

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में पदों की कुल संख्या क्या है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 वर्तमान में विभिन्न विभागों में कुल 62424 पदों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं क्या हैं?

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट यानि 12 वीं कक्षा (10+2) पूरी करनी चाहिए, इसके अलावा अन्य कुछ विशेष पदों के लिए स्नातक की डिग्री भी आवश्यक होगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 में, चयन प्रक्रिया क्या है?

चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं, जिनमें सबसे पहले एक लिखित परीक्षा जो ऑनलाइन आयोजित की जाती है, जिसके बाद एक शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) फिर शारीरिक मापन परीक्षा (पीएमटी) फिर चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) और अंत में दस्तावेजों का सत्यापन शामिल है।

वर्ष 2024 में, यूपी पुलिस कांस्टेबल का वेतन क्या है?

वर्ष 2024 में, यूपी पुलिस कांस्टेबल का वेतन (30,000 रुपये से 40,000 रुपये तक हो सकता है) और वार्षिक वेतन 4,20,000 रुपये से 4,80,000 रुपये तक हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top