आरआरबी जेई भर्ती 2024 अधिसूचना, ऑनलाइन आवेदन करें, परीक्षा तिथि, पाठ्यक्रम देखें

आरआरबी जेई भर्ती 2024: आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही आरआरबी जेई भर्ती 2024  के लिए अधिसूचना प्रकाशित करेगी।आवेदकों को  इस मंच पर आरआरबी जेई 2024 परीक्षा के बारे में व्यापक जानकारी की पूरी तरह से जांच करने की आवश्यकता है।

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), जो रेल मंत्रालय के तहत संचालित होता है, जल्द ही  जूनियर इंजीनियर (जेई)  और सिविल इंजीनियर (सीई) भूमिकाओं के लिए कई रिक्त पदों को भरने के लिए आरआरबी जेई भर्ती 2024 अधिसूचना जारी करेगा।

आरआरबी जेई भर्ती 2024

संभावित आवेदक http://www.rrbcdg.gov.in/ पर आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती अधिसूचना तक पहुंच सकते हैं। एक बार लिंक सक्रिय हो जाने के बाद, पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार खुद को पंजीकृत कर पाएंगे। यह लेख आवेदकों के  लिए  इसे आसान बनाने के लिए आरआरबी जेई भर्ती 2024 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी संकलित करता है। वर्ष 2024 में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) में जूनियर इंजीनियर (जेई) सिविल इंजीनियरिंग (सीई) के पद के लिए भर्ती।

आरआरबी जेई सीई भर्ती 2024 का उद्देश्य जेई सीई  के  पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का पता लगाना है। आरआरबी जेई सिविल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे: एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा और एक लिखित परीक्षा जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। आरआरबी जेई सीई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए विशिष्ट छूट के साथ।

रेलवे भर्ती बोर्ड जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड जूनियर इंजीनियरों की भर्ती के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आरआरबी जेई 2024 अधिसूचना की घोषणा करेगा। भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर की स्थिति हासिल करने का लक्ष्य रखने वाले संभावित उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के प्रकाशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

भर्ती प्राधिकरण अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा, और पंजीकरण लिंक निर्दिष्ट अवधि के लिए चालू रहेगा। आवेदकों को आरआरबी जेई 2024 से संबंधित आवश्यक जानकारी की समीक्षा करने की आवश्यकता है, जिसे संक्षेप में यहां प्रस्तुत किया गया है। इसमें महत्वपूर्ण तिथियां, रिक्तियों का आवंटन, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र जारी करना और परिणामों की घोषणा, अन्य विवरण शामिल हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2024 का अवलोकन

आरआरबी जेई भर्ती परीक्षा 2024 महत्वाकांक्षी व्यक्तियों के लिए एक उल्लेखनीय मौका प्रस्तुत करती है जो भारतीय रेलवे के भीतर जूनियर इंजीनियर और सिविल इंजीनियर के रूप में एक पेशा स्थापित करने की इच्छा रखते हैं। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और इसमें दो अलग-अलग चरण शामिल होते हैं:  चरण 1 और चरण 2। आवेदकों के पास परीक्षा के लिए विभिन्न भाषाओं में से चयन करने का विकल्प होता है, जो उम्मीदवारों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए समावेशिता की गारंटी देता है। नीचे दी गई तालिका आवेदकों की सुविधा के लिए आरआरबी जेई 2024 अधिसूचना की महत्वपूर्ण हाइलाइट्स का संक्षिप्त सारांश प्रदान  करती है:

विवरणब्यौरा
भर्ती प्राधिकरणआरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड)
संचालन निकायपरीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी (ईसीए)
पोस्ट का नाम/उद्देश्यजूनियर इंजीनियर और सिविल इंजीनियर
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय
परीक्षा की आवृत्तिसाल में एक बार
परीक्षा के स्तरचरण 1, चरण 2
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन (सीबीटी)
परीक्षा की अवधि180 मिनट
भाषाअंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम,
मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू
परीक्षा हेल्पडेस्क नं.0172-2730093
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.rrbcdg.gov.in/

आरआरबी जेई 2024 के लिए अधिसूचना

वर्ष 2024 के लिए आरआरबी जेई अधिसूचना का आधिकारिक प्रकाशन  अभी भी लंबित है। नवीनतम जानकारी के अनुसार, अधिकारियों को जल्द ही आरआरबी जेई अधिसूचना पीडीएफ जारी करने की उम्मीद है। इस अधिसूचना दस्तावेज में परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी होगी, जैसे कि आवेदन की समय सीमा, परीक्षा तिथियां, आवेदन प्रक्रियाएं, पाठ्यक्रम, चयन मानदंड, वेतन संरचनाएं, और अन्य प्रासंगिक विवरण।

आरआरबी जेई 2024 भर्ती प्रक्रिया रेलवे क्षेत्र में सिविल इंजीनियर की स्थिति के लिए योग्य उम्मीदवारों की पहचान को प्राथमिकता देगी। प्रदान किया गया लिंक आरआरबी जेई 2024 अधिसूचना पीडीएफ तक सीधी पहुंच प्रदान करता  है, जो विज्ञापन जारी होने के बाद उपलब्ध हो जाएगा।

आरआरबी जेई अधिसूचना 2024 के लिए पीडीएफ लिंक वर्तमान में निष्क्रिय है।

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए मुख्य तिथियां

आरआरबी जेई भर्ती 2024 आने  वाली है, और उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में अच्छी तरह से सूचित रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि परीक्षा कार्यक्रम के बारे में आधिकारिक अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है, उम्मीदवार ऊपर उल्लिखित अस्थायी तिथियों से परामर्श कर सकते हैं।

कार्यक्रमदिनांक
आरआरबी जेई 2024 अधिसूचना जारीघोषित किया जाना है
ऑनलाइन आवेदन शुरूघोषित किया जाना है
आवेदन की अंतिम तिथिघोषित किया जाना है
प्रवेश पत्रघोषित किया जाना है
आरआरबी जेई 2024 परीक्षाघोषित किया जाना है
RRB JE 2024 Answer Keyघोषित किया जाना है
आरआरबी जेई 2024 रिजल्टघोषित किया जाना है

आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024 रिक्ति विवरण

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए रिक्तियों के बारे में विशिष्ट विवरण  अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि यहां प्रदान की गई रिक्ति की जानकारी पिछले वर्ष (2021) पर आधारित है। भर्ती प्रक्रिया में आमतौर पर यूआर (सामान्य), एसटी (अनुसूचित जनजाति), एससी (अनुसूचित जाति), ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग), और पूर्व सैनिकों सहित विभिन्न श्रेणियां शामिल होती हैं।

जातिरिक्तियों की संख्या
यूआर (सामान्य)5
एसटी (अनुसूचित जनजाति)1
एससी (अनुसूचित जाति)1
ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग)3
भूतपूर्व सैनिक1
कुल11

आरआरबी जेई अधिसूचना 2019 में घोषित रिक्तियों का सारणीबद्ध सारांश नीचे दिया गया है:

पोस्ट का नामरिक्तियों की संख्या
जूनियर इंजीनियर12844
कनिष्ठ अभियंता (सूचना प्रौद्योगिकी)29
डिपो सामग्री अधीक्षक227
रासायनिक और धातुकर्म सहायक387
कुल13487

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड:

आरआरबी जेई भर्ती 2024 में पदों के लिए आवेदन करने से पहले, संभावित उम्मीदवारों को विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। मानदंड ों में राष्ट्रीयता और शैक्षिक योग्यता जैसे कारक शामिल हैं। यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि सामान्य उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 33 वर्ष है। जिन आवेदकों को अभी तक अपने शैक्षणिक क्रेडेंशियल्स के अंतिम परिणाम प्राप्त नहीं हुए हैं, उन्हें अपने आवेदन जमा करने से बचना चाहिए।

आरआरबी जेई के लिए शैक्षिक योग्यता

आरआरबी जेई सिविल परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास निर्दिष्ट शैक्षिक योग्यता में से एक होना चाहिए।

• सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा।

• सिविल इंजीनियरिंग में चार साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

• मैंने एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय / संस्थान से बुनियादी सिविल इंजीनियरिंग में विशेष पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला सफलतापूर्वक समाप्त कर ली है।

आरआरबी जेई के लिए आयु सीमा

आरआरबी जेई सिविल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु  पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 18 से 33 वर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए  । इसके अलावा, भारत सरकार ने उन उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट आयु से संबंधित छूट प्रदान की है जो आरक्षित श्रेणियों का हिस्सा हैं।

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों को  आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए इस खंड में उल्लिखित निर्देशों का पालन करना होगा:

चरण 1: संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: अपने आवेदन के साथ आगे बढ़ने के लिए होमपेज पर अपनी पसंद के विशेष आरआरबी क्षेत्र का चयन करें। अनुरोध किए जाने पर अपनी पसंद को सत्यापित करें।

चरण 3: नई खुली विंडो पर प्रस्तुत निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें। अपने अनुबंध की पुष्टि करने के लिए “मैं स्वीकार करता हूं” बटन पर क्लिक करें।

चरण 4: आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू या एक समान विकल्प से “नया पंजीकरण” लेबल वाला विकल्प चुनें।

चरण 5: अपने व्यक्तिगत विवरण, जैसे कि आपका नाम, संपर्क विवरण (फोन नंबर और ईमेल पता), शैक्षिक क्रेडेंशियल्स और किसी अन्य आवश्यक जानकारी की आपूर्ति करके आवेदन पत्र भरें।

चरण 6: निर्धारित निर्देशों का पालन करते हुए अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के डिजिटल संस्करण जमा करें।

चरण 7: निर्दिष्ट भुगतान अनुभाग में आवश्यक आवेदन शुल्क भुगतान जमा करने के लिए आगे बढ़ें।

चरण 8: अपनी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए अपने आवेदन को भेजने से पहले आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी की अच्छी तरह से जांच और पुष्टि करें।

चरण 9: सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने पर, भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

आरआरबी जेई 2024 के लिए एडमिट कार्ड

आरआरबी जेई एडमिट कार्ड 2024 में एक दोहरा कार्य है: यह परीक्षा के दौरान उम्मीदवार की पहचान को प्रमाणित करने का कार्य करता है और बाद में परिणाम सत्यापन के लिए संदर्भ के बिंदु के रूप में कार्य करता है। आवेदकों को भविष्य के परामर्श के लिए पीडीएफ प्रारूप में अपने प्रवेश पत्र संरक्षित करने की सिफारिश की जाती है।

आरआरबी जेई 2024 परीक्षा पैटर्न

आरआरबी जेई सिविल भर्ती परीक्षा 2024 में दो चरण होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक अद्वितीय प्रारूप होता है। प्रारंभिक चरण में एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होती है, जिसमें अधिकतम 100 अंक प्राप्त हो सकते  हैं। सामग्री को उन वर्गों में विभाजित किया गया है जिसमें गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान शामिल हैं।

आवेदकों को इस चरण को 90 मिनट की निर्दिष्ट समय सीमा  (या  स्क्राइब का उपयोग करने वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट) के भीतर पूरा करना आवश्यक है  । नकारात्मक अंकन की एक नीति है, जहां  गलत उत्तरों के लिए 1/3 अंक काटे जाते हैं। बेहतर समझ में उम्मीदवारों की सहायता के लिए आरआरबी जेई 2024 परीक्षा पैटर्न की एक व्यापक रूपरेखा नीचे दी गई है:

चरण 1 के लिए आरआरबी जेई परीक्षा पैटर्न एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा है।

नीचे दी गई तालिका आरआरबी जेई स्टेज 1 परीक्षा के लिए व्यापक पेपर पैटर्न प्रदर्शित करती है।

पोस्ट का नामरिक्तियों की संख्या
जूनियर इंजीनियर12844
कनिष्ठ अभियंता (सूचना प्रौद्योगिकी)29
डिपो सामग्री अधीक्षक227
रासायनिक और धातुकर्म सहायक387
कुल13487

प्राप्त करने योग्य अधिकतम स्कोर 100 है।

• प्रत्येक सही उत्तर देने पर 1 अंक प्राप्त होता है  ।

• अवधि: परीक्षा के लिए समय 90 मिनट है। हालांकि, पीडब्ल्यूडी आवेदकों को जिन्हें स्क्राइब की आवश्यकता होती है, उन्हें 120 मिनट का विस्तारित समय दिया जाता है।

• नकारात्मक अंकन:  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

चरण II के लिए आरआरबी जेई परीक्षा पैटर्न वस्तुनिष्ठ प्रकार है।

विषयोंप्रश्नों की संख्याचिह्नमियाद
सामान्य जागरूकता1515120 मिनट
भौतिकी और रसायन विज्ञान1515
कंप्यूटर और अनुप्रयोगों की मूल बातें1010
पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण की मूल बातें1010
तकनीकी क्षमताएं100100
कुल150150

  1. प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक प्राप्त होता है  ।
  2. अवधि: 120 मिनट (विकलांग योग्य उम्मीदवारों के लिए 160 मिनट)
  3. नकारात्मक अंकन:  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे।

आरआरबी जेई 2024 सिलेबस

आरआरबी जेई सिविल सिलेबस 2024 में  विषयों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है, जिन पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन दो-चरण की चयन प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा, जिसमें दो कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) शामिल हैं, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल हैं। पाठ्यक्रम सिविल इंजीनियरिंग और अन्य प्रासंगिक डोमेन से संबंधित विभिन्न विषयों में उम्मीदवारों की दक्षता और विशेषज्ञता का आकलन करने के लिए तैयार किया गया है।

आरआरबी जेई सिविल सिलेबस 2024 निम्नलिखित  महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल करता है:

आरआरबी जेई परीक्षा 2024 के लिए निम्नलिखित अनुभाग महत्वपूर्ण हैं:

  1. गणित: इस खंड में बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, गणना, सांख्यिकी और कलन जैसे विषय शामिल हैं। आवेदकों को गणितीय सिद्धांतों की ठोस समझ होनी चाहिए और समस्या सुलझाने की क्षमताओं में दक्षता प्रदर्शित करनी चाहिए।
  2. जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क के लिए उम्मीदवारों की क्षमता का मूल्यांकन करता है। विषयों में कोडिंग-डिकोडिंग, सादृश्य, श्रृंखला पूर्णता और तर्क के आधार पर अन्य प्रश्न शामिल हो सकते हैं।
  3. सामान्य ज्ञान: उम्मीदवारों को वर्तमान मामलों, भूगोल, इतिहास, राजनीति, अर्थशास्त्र, खेल और सामान्य ज्ञान से संबंधित अन्य प्रासंगिक विषयों में ज्ञान होना आवश्यक है। वर्तमान घटनाओं के बराबर रखना इस खंड के लिए आवश्यक है।
  4. सामान्य विज्ञान: यह खंड भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के अध्ययन के लिए समर्पित है। आवेदकों को मौलिक वैज्ञानिक सिद्धांतों और अवधारणाओं की ठोस समझ होनी चाहिए।
  5. तकनीकी दक्षता: तकनीकी खंड विशेष रूप से सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र से संबंधित है। पाठ्यक्रम संरचनात्मक इंजीनियरिंग, निर्माण सामग्री, सर्वेक्षण, पर्यावरण इंजीनियरिंग, परिवहन इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के अन्य संबंधित क्षेत्रों जैसे विभिन्न विषयों को कवर करेगा।
  6. कंप्यूटर संचालन, सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों, और मौलिक कंप्यूटर विज्ञान अवधारणाओं का मूलभूत ज्ञान उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है।
  7. यह खंड पर्यावरण विज्ञान में मौलिक अवधारणाओं, प्रदूषण को कम करने के लिए रणनीतियों और पर्यावरण संरक्षण को नियंत्रित करने वाले कानूनी ढांचे की उम्मीदवारों की समझ का मूल्यांकन करता है।

आरआरबी जेई 2024 आन्सर की

आरआरबी परीक्षाओं के प्रशासन के लिए जिम्मेदार एंगेजिंग एग्जाम कंडक्टिंग एजेंसी (ईसीए) आरआरबी जेई 2024 उत्तर कुंजी प्रदान करेगी। परीक्षा के समापन के तुरंत बाद उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। 2024 में आरआरबी जेई परीक्षा देने वाले इच्छुक उम्मीदवारों  के पास उत्तर कुंजी तक पहुंचने का अवसर होगा। यह उन्हें निर्धारित अंकन योजना का उपयोग करके अपने अनुमानित स्कोर की गणना करने में सक्षम करेगा।

आरआरबी जेई 2024 का परिणाम

आरआरबी जेई सिविल भर्ती परीक्षा 2024 के पूरा होने के बाद, उम्मीदवारों को उनके परिणामों तक पहुंच प्रदान की जाएगी। आरआरबी परिणाम की भौतिक प्रति प्राप्त करना और रखना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, आरआरबी जेई सिविल भर्ती 2024 के परिणाम  देखने और डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन एक्सेस किए जा सकते हैं। आपके आरआरबी जेई 2024 परिणाम को सत्यापित करने और प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाएं हैं  :

  1. http://www.rrbcdg.gov.in/ वेबसाइट पर पहुंचकर शुरू करें।
  2. परिणाम पृष्ठ तक पहुंचने के लिए, वेबसाइट के साइडबार या नेविगेशन मेनू में “परिणाम” टैब ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. खोज परिणाम पृष्ठ पर आरआरबी जेई सिविल भर्ती परिणाम से संबंधित हाइपरलिंक का पता लगाएं।
  4. अपने परिणामों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करें, जिसमें आपका रोल नंबर या पंजीकरण विवरण शामिल हो सकता है।
  5. परिणाम लिंक का चयन करने पर, एक पीडीएफ दस्तावेज़ प्रदर्शित किया जाएगा, जिससे आप अपने परिणामों तक पहुंच सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

Visit Home Page For More Updates – https://sarkarijobshub.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top