👉 UPSC EPFO PA Recruitment 2024: कुल पद, योग्यता, वेतन, कार्य, करियर पदोन्नति सब जानें

EPFO PA Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) आधिकारिक तौर पर 7 मार्च, 2024 को EPFO में PA की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी करने जा रहा है। कुल 323 पद उपलब्ध होंगे। 27 मार्च, 2024 को या उससे पहले, आवेदक जो पात्र हैं और कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ पर जाकर अपने आवेदन जमा कर सकेंगे।

EPFO PA Recruitment 2024

UPSC EPFO PA Recruitment 2024

2024 में EPFO PA के लिए भर्ती: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर पुष्टि की गई है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में निजी सहायकों की भर्ती के लिए विज्ञापन आधिकारिक तौर पर 7 मार्च को जारी किया जाएगा। 27 मार्च को या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, आवेदक जो पात्र हैं और कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें अपने आवेदन जमा करने का अवसर मिलेगा।

अधिसूचना तिथि7 मार्च 2024
आवेदन की समय सीमा7 मार्च – 27 मार्च 2024
रिक्तियों323
पोस्ट का नामईपीएफओ में पीए
नौकरी का स्थानभारत
पात्रता मानदंडस्नातक डिग्री
स्टेनोग्राफी और टाइपिंग में प्रवीणता
आयु सीमा:18 से 30 वर्ष (1 अगस्त, 2024 तक)
आयु में छूटओबीसी: 3 साल
एससी/एसटी: 5 वर्ष
पीडब्ल्यूबीडी: 10 साल
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा
स्किल टेस्ट
Application शुल्क₹100 (यूआर, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी)
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी के लिए छूट
सुधार विंडोमार्च 28 – अप्रैल 3, 2024
परीक्षा तिथि2024 की दूसरी तिमाही (टेंटेटिव)
आधिकारिक वेबसाइटhttps://upsconline.nic.in/

यदि आप उन हजारों आवेदकों में से एक हैं, जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ईपीएफओ में सहायक प्रोफेसरों की भर्ती के लिए अधिसूचना की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। 7 मार्च को जब अधिसूचना आम जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगी, तो प्रत्येक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन जमा कर सकेगा।

UPSC EPFO Personal Assistant Notification 2024

वर्ष 2024 में, UPSC EPFO व्यक्तिगत सहायक अधिसूचना: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए पीए की भर्ती के लिए अधिसूचना संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा घोषित की जाएगी। आवश्यकताओं को पूरा करने वाले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ के माध्यम से 7 मार्च से 27 मार्च, 2024 के बीच अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी, कोई भी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा और समय सीमा से पहले आवश्यक शुल्क का भुगतान करना होगा। 323 पद उपलब्ध हैं।

UPSC EPFO PA Vacancy Details In Hindi 2024

2024 में UPSC EPFO PA के लिए रिक्ति: उम्मीदवार प्रत्येक श्रेणी के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए निजी सहायकों के पद के लिए रिक्तियों की संख्या की आधिकारिक घोषणा की है। इस पद के लिए कुल 323 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

बेंचमार्क विकलांगता (PwBD) के मानदंडों को पूरा करने वाले व्यक्ति अतिरिक्त बारह पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं जो EPFO के भीतर PA की स्थिति के लिए उपलब्ध हैं।

उम्मीदवाररिक्त पद
सामान्य (Unreserved )132
अनुसूचित जाति (SC)48
अनुसूचित जनजाति (ST)24
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)87
आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS)32

EPFO PA Eligibility Criteria 2024

ईपीएफओ पीए के लिए 2020 पात्रता आवश्यकताएँ: EPFO में PA पद के लिए पात्रता आवश्यकताएँ, न्यूनतम आयु आवश्यकता और शैक्षिक आवश्यकताओं सहित, नीचे सूचीबद्ध हैं।

• उम्मीदवार जो ईपीएफओ के लिए निजी सहायकों के रूप में नियुक्त होने में रुचि रखते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि इस पद के लिए विचार करने के लिए, उन्हें स्नातक की डिग्री प्रोग्राम पूरा करना होगा और स्टेनोग्राफी और टाइपिंग ऑपरेशन में दक्षता प्रदर्शित करनी होगी.

• आयु सीमा: एक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 1 अगस्त, 2024 तक, उन लोगों के लिए ऊपरी आयु में छूट है जो निम्नलिखित श्रेणियों में से एक हैं: OBC, SC/ST, और PwBD, जो क्रमशः तीन, पांच और दस वर्ष है।

EPFO PA बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यताएं:

  • स्नातक डिग्री (किसी भी विषय में)
  • कंप्यूटर कौशल
  • अच्छा संचार और पारस्परिक कौशल
  • विश्लेषणात्मक कौशल
  • समस्या को सुलझाने का कौशल

EPFO PA Exam Date 2024

2024 EPFO PA परीक्षा की तिथि: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में निजी सहायक के पद के लिए आवश्यक परीक्षा की तिथि के संबंध में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जो व्यक्ति इस परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह देश के कुछ क्षेत्रों में 2024 की दूसरी तिमाही या उससे भी पहले हो सकता है।

अधिसूचना तिथि7 मार्च 2024
आवेदन की समय सीमा27 मार्च 2024
परीक्षा तिथिबाद में

EPFO PA Selection Process 2024

2024 में EPFO PA के लिए चयन प्रक्रिया: ईपीएफओ में प्रिंसिपल असिस्टेंट के पद के लिए चयन प्रक्रिया में केवल दो चरण शामिल हैं। ये चरण लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा हैं। उम्मीदवार जो इस भर्ती अभियान में भाग लेने जा रहे हैं और जो कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि पहले चरण में सफल होने वाले प्रतिभागियों को दूसरे चरण में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, और अंतिम चयन सूची सार्वजनिक की जाएगी।

EPFO PA Correction Window 2024

2024 में EPFO PA के लिए सुधार विंडो: EPFO PA भर्ती 2024 के लिए सुधार विंडो 28 मार्च से 3 अप्रैल, 2024 तक खुली रहेगी, जो सात दिनों की अवधि है। उम्मीदवारों को अपने आवेदनों की समीक्षा करने और इस अवधि के दौरान कोई आवश्यक सुधार करने का अवसर मिलेगा।

EPFO PA Application Fee 2024

2024 में EPFO PA के लिए आवेदन शुल्क: जो उम्मीदवार अनारक्षित (यूआर), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की श्रेणियों में आते हैं, उन्हें अपना आवेदन जमा करने के लिए ₹100 का शुल्क देना आवश्यक है। ऐसे व्यक्तियों से कोई भुगतान आवश्यक नहीं है जो आवेदक पूल के अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), या विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) श्रेणियों के सदस्य हैं।

EPFO PA work profile in Hindi

EPFO PA (प्रवर्तन अधिकारी) कार्य प्रोफाइल: EPFO में PA का मतलब प्रवर्तन अधिकारी (Enforcement Officer) होता है। यह एक महत्वपूर्ण भूमिका है जो कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) योजना के कार्यान्वयन की निगरानी और सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है।

EPFO PA के प्रमुख कार्य प्रोफाइल में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • कंपनियों का निरीक्षण करना: PA विभिन्न संगठनों और कंपनियों का निरीक्षण करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे EPF योजना का पालन कर रहे हैं। इसमें रिकॉर्ड की जांच, कर्मचारियों और नियोक्ताओं के साथ बातचीत और आवश्यक दस्तावेजों का संग्रह शामिल है।
  • EPF योजना के उल्लंघन की जांच करना: यदि PA को लगता है कि कोई कंपनी EPF योजना का उल्लंघन कर रही है, तो वे जांच शुरू कर सकते हैं, सबूत इकट्ठा कर सकते हैं और उचित कार्रवाई कर सकते हैं।
  • कंपनियों को EPF योजना के बारे में मार्गदर्शन देना: PA कंपनियों को EPF योजना के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और उनकी जिम्मेदारियों को पूरा करने में उनकी सहायता करते हैं।
  • EPF योजना के बारे में जागरूकता फैलाना: PA नियोक्ताओं और कर्मचारियों दोनों के बीच EPF योजना के बारे में जागरूकता फैलाने में भी शामिल हो सकते हैं।
  • रिपोर्ट तैयार करना: PA को नियमित रूप से अपने निरीक्षणों, जांचों और अन्य गतिविधियों के बारे में रिपोर्ट तैयार करनी होती है।

EPFO PA Promotion And Career

EPFO PA का वेतन और कैरियर प्रगति:EPFO PA का वेतन वेतन आयोग के अनुसार निर्धारित होता है और अनुभव और पद के आधार पर भिन्न हो सकता है। EPFO में कैरियर प्रगति के भी अच्छे अवसर हैं। एक PA को पदोन्नति मिलकर सहायक प्रवर्तन अधिकारी (AEO) और फिर प्रवर्तन निदेशक (ED) बनने का अवसर मिल सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि EPFO PA की विशिष्ट जिम्मेदारियां विभाग, पदस्थीकरण और वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार भिन्न हो सकती हैं।

Visit Home Page For More Updates – https://sarkarijobshub.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top